happy teacher's day



प्रतिभावान छात्र को दिया 21 हजार रुपए का पुरस्कार



कल्याणपुर -!- श्री खेतेश्वर शिक्षण संस्था प्रचार-प्रसार समिति बालोतरा की ओर से शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तिरसींगड़ी सोढ़ा गांव के विद्यार्थी सवाईसिंह राजपुरोहित को 21 हजार रुपए नकद पुरस्कार दिया। सरपंच मोहनसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में मंगलवार को तिरसींगड़ी में छात्र सवाईसिंह को राशि सौंपी। इस अवसर पर शंकरसिंह राजपुरोहित, पदमसिंह साथूनी, पुखराजसिंह जसोल, मिश्रीमल जसोल, टीकमसिंह राजपुरोहित, किशोर सिंह राजपुरोहित, देवीसिंह सरवड़ी ।



विनोबा भावे के बोले गए यह शब्द साफ करते हैं कि किसी भी समाज या देश के लिए शिक्षकों का महत्व कितना अधिक है. समाज की कल्पना बिना शिक्षकों के अधूरी है. शिक्षक सिर्फ वही नहीं है जो आपको किताबी ज्ञान दे बल्कि जीवन के हर पड़ाव पर आपको सही राह दिखाने वाले भी शिक्षक ही होते हैं. हमारा पूरा जीवन ही शिक्षकों को समर्पित होता है लेकिन इसके बावजूद भी गुरु पूर्णिमा और शिक्षक दिवस जैसे विशेष दिनों को हम अपने गुरुओं को ही समर्पित करते हैं.




happy teacher's day




जीवन की आधारभूत जरूरतों रोटी-कपडा के बाद मानव को मानव कहलाने के लिए जिस चीज की जरूरत शायद सबसे ज्यादा होती है वह है-शिक्षा. सरकार भी शिक्षा को देश के विकास की प्रमुख शर्त व राष्ट्रीय चरित्र की गारंटी मानती है. यही कारण है कि देश में हर स्तर पर शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए हर मुमकिन कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन ये कोशिशें उस शिक्षक के बगैर पूरी नहीं हो सकती हैं, जो इस पूरी प्रक्रिया की रीढ है. शिक्षक अक्षरों व मात्राओं का जोड सिखाकर ऐसे इंसान की रचना करता है जो देश की किस्मत को नई दिशा देते हैं. यही कारण है कि 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस हर वर्ष मनाया जाता है
jagranjunction







No comments:

Post a Comment

Followers