Rajpurohit Samaj

Rajpurohit Samaj
राजपुरोहित

राजपुरोहित (राजपुरोहित) के एक उपसमूह में अपनी जड़ों के साथ हिंदू(ब्राह्मण, ब्राह्मणः) के भारत में (से महान प्रतिष्ठित भारतीय साधु वैदिक युग). वे सबसे पुराना रूप माना जाता है जो भारत में प्राचीन युग के बाद से राज्य के शासक वर्ग के साथ जुड़े थे. के रूप में केवल एक परंपरा Rajpurohits के धार्मिक संस्कार और कर्तव्यों के शीर्षक में शामिल नहीं थे, लेकिन यह भी राज्य के लिए नि: स्वार्थ सेवा प्रदान करते हैं, वे राज्य के संरक्षक माना जाता था. वे सलाह शाही घर में के रूप में बहुत से थे, प्रधानों को शिक्षित करने के रास्ते पर राजा का मार्गदर्श, राज्य के कल्याण के मामलों पर सलाह प्रदान करने, धार्मिक कर्तव्यों प्रदर्शन के रूप में वे सक्रिय रूप में शामिल किया जा रहा द्वारा राज्य की सुरक्षा बनाए रखने में मदद में थे लड़ाई. गुरुऔर Krip के प्राचीन राज्य की Rajpurohits थे जोके महान युद्ध में भाग लियाकी गिरावट के दौरान राज्य की ओर से . वर्तमान दिन Rajpurohits भी महान से मार्शल हुड के इस भावना का पता लगाने योद्धा ऋषि. एक उदाहरण के रूप में, जूनागढ़ किले में बीकानेर Jagram जीराजपुरोहित, जो राज्य के कारण के लिए लड़ मर गया के घरों स्मारक. एक कस्टम के रूप में, बीकानेर के शाही परिवार में हर शादी उसे श्रद्धांजलि देने के बिना अधूरा है. ऐसे Rajpurohits की और स्मारकों के headstones पर पाया जा सकता है मा और (संस्कृत: चाणक्य Cāṇakya है) (सी. 350-283 BCE) के एक सलाहकार, एक प्रधानमंत्री और राजपुरोहित प्रथम मौर्य सम्राट चंद्रगुप्त (340 सी. था - 293 ई.पू.), और उसकी शक्ति को जन्म के वास्तुकार. दीक्षित, गोस्वामी आदि जैसे अन्य उपनाम के साथ पुरोहित / राजपुरोहित के बीच एक उपनाम के रूप में भी प्रयोग किया जाता है.

GOUTRA RAJPUROHITS [उप जाति]
* Santhua
* Raigur
* SEWAD
* श्री धूम - धाम से मनाये जाने वाले समारोह या उत्सव
* सोढा
* Siha / Siya
* राजगुरु
* Dudawat
* Gundesha
* Jagarwal
* मुथा
* Kewansa
* व्यास
* Daiyal• राजपुरोहित ब्रदर्स के 6 गांवों
* Dujana
* Barli
* कनोडिया Purohitan
* ओसियां बड़ा बास
* Parakhiya
* Bawari खुर्द
* Bawari कलान
* Ghevda
* Biti
* Surani
* Hingola
* Bhatelai
* Bambore
* Paralia
* बालोत्रा
* Haliyan
* BASNI मनना
* Dhabar काला Rajpurohitan
* चामुंडा
* Thakurla Rajpurohitan
* Bikarlai
* Mananavas Jasol
* Kharokara Purohitaan
* मंडल
* Hingola खुर्द (पाली)
* Sathuni Purohitan
* Kekind [Jasnagar]
* के माध्यम से Baytu Chandesra
* Sindarli
* Sesali
* Shankhwali
एक समुदाय के रूप में ऐतिहासिक विकास वर्तमान Rajpurohits के रूप में एक समुदाय के राज्य में रहने के लिये राजस्थान भारत में. राजपुरोहित की 100 से अधिक उप जातियों एक सत्तारूढ़ प्राचीन साथ जुड़े प्रत्येक क्षत्रिय कबीले या अन्य. उनमें से कुछ Raithala, Sevad, chawandiya / Siya Siha, Jagarwal, Udesh, मनना, मुथा, सोढा, राजगुरु / / Rajgur Rajgar की, / Raigur Raigar, पालीवाल , Gundecha, Santhua, Panchlod, Sidhap / Udesh Audichya , Dudawat, trambkoti Balvasa / Balocha, Ridwa, Aboti, जोशी, व्यास, Podharwal, Fandar, Daviyal, Kevancha, Sepau, Kesariya, Bakaliya, Makwana ओझा, Ajariya, Badmera, Sanchora, Titopa, Dadala, Kedariya जोशी / जुई, व्यास, radbada और Halsiya. इन उप - जातियों में से प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से एक के राजपुरोहित (रॉयल रखवाले / याजकों) गया था क्षत्रिय भारत में कबीले थे और विभिन्न प्राचीन वंश में ऋषि . बार उन लोगों की एक सामान्य अभ्यास के रूप में में राजपुरोहित अलग से जुड़े परिवारों के बीच शादी के रिश्ते गोत्र आम जगह थी. समय बीतने के साथ राज्य राज्य और बनाया गया है decimated लेकिन इन ब्राह्मणों को एक साथ एक राजपुरोहित नाम समुदाय में बुने जाते थे. राजपुरोहित के रूप में एक समुदाय का एक समूह है जो ब्राह्मण / शाही रखवाले थे और एक के पुजारियों हिंदू मध्यकालीन समय में राज्य. पिछले कुछ सदियों में, Rajpurohits में inculcated गया सामंती राजस्थान की संरचना के रूप में वे समय समय पर गांवों का अनुदान प्राप्त बुलाया Jagirs शासकों से. नतीजतन, वे करीब आए राजपूत परंपरा के रास्ते, रहने और सीमा शुल्क के मामले में. हालांकि वे ब्राह्मणवादी customes शाकाहार बनाए रखा , पहनने की जनेऊ आदि वे के रूप में एक दूसरे को संबोधित Jagirdars और सामान्य रूप से अपने मध्य नाम के रूप में सिंह है.
आज राजपुरोहित समुदाय के सदस्यों और दुनिया के कोने में फैला है. Rajpurohits के प्रमुख व्यवसायों कृषि, खाद्य और खानपान, कपड़ा और वस्त्र व्यापारियों और प्रसाधन सामग्री. जबकि उनमें से कई प्रतिष्ठित नौकरियों और पेशेवर डिग्री में प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं.

जनसांख्यिकी
यानी मंत्र (सभी अनुष्ठानों) में स्वामी थे, अर्थशास्त्र, राजनीति और warfare.They "राजा के मस्तिष्क" थे. वे अपने राज्य के लिए सेवा kingdoms.In के पाठ्यक्रम के प्रशासनिक चलाने के बाद देखा प्राचीन परंपरा के अनुसार, राजा के लिए कुछ गैर - कर योग्य गांवों या भूमि सासन के रूप में जाना जाता पुरस्कार उपयोग जागीर और दान कॉल डोली जागीर अपने राज्य के भीतर उनके Rajpurohits. इन गांवों या भूमि के किसी भी शासक से मुक्त होना माना जाता था, और कर के किसी भी रूप के दायरे से बाहर थे. इसके अलावा के किसी भी सदस्य क्षत्रिय कबीले ऐसे jagirs में रहते रोक दिया गया. आज भी, इस के कई भागों में एक तथ्य यह है राजस्थान . चूंकि भारत में, के बहुमत Rathori राज में प्रचलित था राजस्थान भारत की स्वतंत्रता से पहले, राजपुरोहित जाति प्रमुखता में पाया जाता है मारवाड़ और Godwad क्षेत्र यानी राजस्थान के जोधपुर , जालोर , पाली , नागौर , बाड़मेर , जैसलमेर , बीकानेर , चुरू और सिरोही राजस्थान के जिलों. Rajpurohits जो भारत के अन्य भागों में रहने के अधिकांश, वापस अपनी जड़ों ट्रेस कर सकते हैं अप करने के लिए एक दो पीढ़ियों के लिए, राजस्थान के कुछ गांव में वापस. तथापि गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ अपने सामान्य सीमा के साथ राजस्थान राजपुरोहित समुदाय के सदस्यों से काफी कुछ समय के लिए वहाँ रहने वाले है.

विश्वासों चूंकि Rajpurohits विश्वासियों हैं भारत - आर्य सनातन धर्म , वे प्राचीन हिंदू संरक्षण में मानना है कि वैदिक संस्कृति और आम के बहुमत हिंदू रीति रिवाजों और अनुष्ठानों का पालन . एक पुरुष राजपुरोहित जनेऊ , उसके कंधे पर यज्ञोपवीत. इसका अर्थ है कि वाहक अपने विचार, वचन और कर्म में शुद्ध होना चाहिए. यज्ञोपवीत अपने विचार, वचन और कर्म में शुद्धता के साथ एक विनियमित जीवन व्यतीत वाहक याद दिलाता है. ये सूत्र भी है कि ऋण के लिए बकाया है प्रतिनिधित्व करते हैं आध्यात्मिक गुरु माता - पिता, और समाज. Rajpurohits शुद्ध शाकाहारी और आम तौर पर गैर - पीने. वे सामान्य रूप से उपयोग राजस्थानी / मारवाड़ी , एक प्रमुख पश्चिमी में बोली जाने वाली भाषा है राजस्थान.

समुदाय की वर्तमान स्थिति
यह आमतौर पर माना जाता है कि पिछले दो सदियों राजपुरोहित समुदाय के लिए अधिक या कम डार्क आयु के थे. 19 वीं सदी के मध्य तक लगभग सभी क्षत्रिय के राज्यों राजस्थान ब्रिटिश संरक्षित राज्य के अंतर्गत आ गया. ब्रिटिश हस्तक्षेप राज्यों के मामले में वृद्धि हुई है और इस पर अपने स्वयं के नतीजों राजपूतों और Rajpurohits था . धीरे धीरे और धीरे धीरे, शासन से दूर क्षत्रिय धर्म और भी statecraft में कम Rajpurohits की भूमिका. taxfree Jagirs यह सुनिश्चित किया कि शिक्षा इसके महत्व खो दिया है. सदियों से Rajpurohits एक उच्च शिक्षित से परिवर्तन देखा वैदिक समुदाय के एक मुख्य रूप से क्षेत्रिक समाज .

मध्यकालीन सामाजिक बुराइयों परदे प्रणाली ( घूंघट ), दहेज आदि थे भी में राजपुरोहित सोसायटी में inculcated है. शिक्षा और नैतिक मशाल पदाधिकारियों की एक बार fountainheads सनातन धर्म भारत में अब एक बड़े पैमाने पर निरक्षर कम हो गई थी क्षेत्रिक समाज . 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के आगमन के साथ, समुदाय देखा ही ज्यादा आर्थिक और राजनीतिक ताकत में कम है.

पिछले छह दशकों में, समुदाय के सदस्यों के कई व्यापार के अवसरों की तलाश में विभिन्न भारतीय शहरों में चले गए. सरासर कड़ी मेहनत के साथ उनमें से कई सफल व्यवसायी हैं. स्थिति और संत आत्मानंद जी महाराज की तरह के लोग हैं, जो कई युवा हॉस्टल खोला हठ बदलने से सीखना, समुदाय की शिक्षा को बढ़ावा देने में एक देखा. यह कई समुदाय के सदस्यों को अन्य व्यवसायों के साथ साथ राज्य और केंद्रीय सेवाओं में शामिल होने के परिणामस्वरूप. हालांकि शिक्षा के स्तर में वृद्धि पर हैं, लेकिन वहाँ अभी भी महिलाओं की शिक्षा में सुधार की गुंजाइश है. पिछले कुछ वर्षों में विकसित रूढ़िवाद, महिलाओं की शिक्षा का स्तर बहुत कम हो गया है.

राजनीतिक, में एक मजबूत हिंदू धर्म परोपकार दक्षिणपंथी राजनीतिक दलों समुदाय के लिए एक स्पष्ट चुनाव किया. Jansangh और बाद में भाजपा जैसी पार्टियों के लिए जा समुदाय वोट के बहुमत में जिसके परिणामस्वरूप . लेकिन आधुनिक राजनीति में एक अज्ञात राजनीतिक अपरिपक्वता के साथ मिलकर मैदान जा रहा है, Rajpurohits ज्यादातर राजनीतिक दलों को वोट बैंक के किया गया है. Rajpurohits की मजबूत उपस्थिति के साथ क्षेत्रों में भी, शायद ही कोई राजनीतिक दल ऐतिहासिक उनमें से एक प्रतिनिधि चुनते हैं. यह स्थिति समुदाय के सदस्यों और उनके व्यक्तिगत अहं के बीच एकता की कमी के लिए बहुत होता था. हाल ही में जब तक, जब अन्य समुदायों के ऊपर और राजनीतिक विचारधाराओं अधिक अपने स्वयं के कल्याण और राजनीतिक प्रतिनिधित्व रखते थे, Rajpurohits अभी भी आदर्शवाद की एक Neverland में रह रहा था. समुदाय को जागृत और संत Khetaram जी महाराज / Kheteshwar जी महाराज ने 1980 के दशक के मध्य में अधिक से अधिक एक पूरी और विशेष रूप में Rajpurohits के रूप में मानवता की भलाई के लिए बलिदान के बाद एक साथ आए थे. धीरे - धीरे, वहाँ समुदाय में राजनीतिक जागृति समुदाय से दोनों प्रमुख दलों में राजनीतिक प्रतिनिधियों की संख्या के साथ किया गया था, भाजपा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 21 वीं सदी में बढ़ रही है. [1]

लेकिन बाल विवाह को कम दहेज प्रणाली, भव्य विवाह और किसी के निधन के बाद समारोह Nyat आदि समुदाय संसाधनों और वित्त की बहुत खा रहे हैं. अफीम addicton भी समुदाय है जो तत्काल ध्यान देने की जरूरत के लिए एक चुनौती के रूप में आया.

GOUTRA RAJPUROHITS [उप जाति]
Santhua
Santhua राजपुरोहित भी पालीवाल के रूप में जाना जाता है सब भारद्वाज ने ऋषि के परिवार से कुलदेवी हैं Varai माताजी राजपुरोहित की सबसे बड़ी आबादी गांव जालोर जिले में Santhu ही थे Santhua में राजपुरोहित जीवन है Santhua shasan गांव है वे Santhu, Berath, Alashan, Sorau हैं.
Raigur
Raigur राजपुरोहित की subcast है. गांव Sanderao, Dujana, नेत्र (पाली) Sankarna raigur की कुलदेवी आदि, Ashapuraji (Nadol में) और kuldevta Charbhujaji है.
SEWAD
यह कहा जाता है कि उनके पूर्वज राजपुरोहित Devpal देव के साथ मारवाड़ के क्षेत्र के लिए आया था राव Sheoji राठौर से कन्नौज . एक "के रूप में वे हमें करने के लिए जाना जाता परिवार Gahadvala "वंश शासन कन्नौज , उनके सबसे प्रसिद्ध राजवंश के राजा जयचन्द था , उनके अंतिम राजा. कन्नौज से Gahadvalas आक्रमण द्वारा विस्थापित थे, 1194 के को CE, के मुहम्मद Ghor . यह कहा जाता है कि राव Sheoji , जयचन्द की एक जीवित पोता, के लिए तीर्थयात्रा पर Dwarika 1272 samvatsari चारों ओर राजपुरोहित Devpal देव के साथ साथ, कुछ मिले पालीवाल ब्राह्मणों पुष्कर . पाली एक समृद्ध और समृद्ध व्यापार केंद्र रास्ते में फारस, मध्य एशिया और मध्य पूर्व और परे था. यह स्थानीय ब्राह्मण द्वारा नियंत्रित किया गया था . प्रदीप राजपुरोहित राव Sheoji ब्राह्मणों का अनुरोध करने के लिए आ पाली और उन्हें स्थानीय जनजातीय लोगों और लूटने का बैंड, जो परेशान थे और उन्हें लूट समय - समय पर छुटकारा पाने में मदद राव Sheoji और उनके साथी पुरुषों पहले आदिवासी प्रमुखों को परास्त किया और अंत में विजय पाली में सफल से ब्राह्मण के रूप में अच्छी तरह से. यह की पहली विजय थी Rathores के वर्तमान दिन में मारवाड़ और राज Rathori की इमारत के लिए मार्ग प्रशस्त किया. तब वे आज के निकट Khed का विस्तार बालोत्रा पर विजय प्राप्त की समय के साथ और धीरे धीरे Malani स्थानीय से क्षेत्र राजपूत कुलों.

राजपुरोहित Devpal देव के रूप में कई गांवों दिया गया था जागीर . समय के दौरान सेवा Rajpurohits द्वारा राज्य के लिए व्रत अधिक jagiri भूमि के साथ राठौर राज्य द्वारा पुरस्कृत किया गया.

मुख्य Jagiri गांवों या Sevad rajpurohits का ठिकाना हैं, Barli, कनोडिया Purohitan, Bawri कलां, Bawri खुर्द ( फलौदी ), Barakhuard purohitan (जोधपुर), Bikarlai, Desalsar, (चुरु) kolasar Kalyanpura ( चुरू ) badabas (ओसियां) (Thob ओसियां ), Barli, Tinwari, Khichan, Kharabera Purohitan, Mehri Purohitan ( Sardarshahar ), Heyadesar (नोखा), Kisnasar (नोखा), Rasisar ( बीकानेर ), Mohrai, Tunkaliya, Jatiawas, Ghevda, Ghantiyala, Chavandia, Bhavanda, Dhandhora, Dhuniyari (नागौर), Talkia, Rupawas, Chadwas, Dodu (नागौर), Toliyasar, Dheerdesar Purohitan (बीकानेर), Adsar, Kotri Purohitan, बोरावर, कुचामन, Pachava (Panchdoliya), Maroot, Purohiton का बास, surayata ई, Rajiyasar (गंगा नगर ), (Nagour) Bhatnokha, Narwa (khinwasar) purohitan जो पूजा उनके कुलदेवी Nagnechay के लिए सबसे अच्छा गांव के रूप में जाना जाता है हर साल navrathri समारोह फ़ंक्शन देखें और माँ Nagnechay कई लोगों के आशीर्वाद से अलग आते हैं enthuthisium का पूरा के साथ किया जाता है इस गांव के लोगों को उनकी कुलदेवी के लिए बहुत देशभक्त हैं माँ Nagnechay के समारोह में भाग लेने के लिए शहरों.

श्री धूम - धाम से मनाये जाने वाले समारोह या उत्सव
श्री धूम - धाम से मनाये जाने वाले समारोह या उत्सव Rajpurohits के प्रमुख कलाकारों में से एक है. वे कई गांवों, उन्हें - Chandesra, जूना Somesra, Lapundra, Dandali, Desu के कुछ गांवों में रहती है.

सोढा में pithalji सोढा (राजपुरोहित) के साथ आया था राव Sheoji से राजपुरोहित और Devpal से देव कन्नौज , वह मां Nagnechaya, सोढा है और की कुलदेवी की मूर्ति लाया राठौर है. तब से सोढा Rajpurohits मां Nagnechaya मंदिर (Nagana) के मुख्य न्यासी हैं. सोढा राजपुरोहित () कुलदेवी श्री Nagnechaya मां और श्री सोमेश्वर महादेव प्राण - प्रतिष्ठा मंदिरों Mayalawas Purohitan (- Ta., पर प्रदर्शन किया गया था Siwana -, जिला बाड़मेर 7 मई 2009). वे जागीर के रूप में गांवों दिया गया है और इन sado की धानी (fulargadh) के Mandli Guman सिंह जी, Tarsinghdi, Mayalawas (बाड़मेर), Ludrada, Gudda नल, Megawas, Deriya, Simrakhia, Rewada, और बस्सी (जोधपुर).

Siha/ Siya
Gotra Siha Rajpurohits ऋषि महर्षि Piplad चामुंडा माता Siha Rajpurohits की कुलदेवी है. Siha Rajpurohits नदी के तट पर उत्पन्न किया है कहा जाता गोदावरी आधुनिक दिन में महाराष्ट्र और इसलिए एक बड़ा पंच - द्रविड़ ब्राह्मण परिवार के हैं . क्षेत्र से बादामी द्वारा नियंत्रित चालुक्य जो बाद में उत्तर की ओर चले गए गुजरात और के रूप में जाना जाने लगा Solankis Sihas उनके Rajpurohits थे. जब Guhilots दिन राजस्थान चले गए, Sihas उनके Rajpurohits के रूप में साथ थे. में है राठौर राज Bhatelai Hingola, Bambore, Meghlasia, बालोत्रा , Golian - इन सात गांवों Siha Rajpurohits की Jagirs के रूप में बनाए रखा गांवों भाई कर रहे हैं. पहले चार गांवों में गिरावट जोधपुर जिला, जबकि शेष तीन गांवों में बाड़मेर जिला. बालोत्रा विज्ञान / Baala Vaala जी Siya के बाद नाम है, जबकि Golian उसके भाई भिंडा जी को सम्मानित किया गया.

राजगुरु महर्षि वशिष्ठ Rajgurus का पूर्वज है. उ

नकी कुलदेवी sarshawti मा और उनके प्रमुख गांवों Balera, Silore, Bisurajguran, डोली, Radwa, वाणी, पंडित जी की धानी (bethwasiya, ओसियां) BASNI Purohitan [ओसियां] Odwada (कल्याणपुर) Patau और Langera. Balera गांव राजगुरु और हमारे कुलदेवी balera गांव में Koobarmataji पुराने Tempel के sansan है. Silore गांव में अक्सर के रूप में "सासन बड़ा Silore gaanv बोली जाती है. गांव chitrodi जालोर varka gundecha गांव है. 5aYj

Dudawat
Dudawat राजपुरोहित की subcast है. गांव Sindarli (पाली) 150 dudawat घरों है. dudawat की में कुलदेवी shemkarni माता (भीनमाल) है.
Gundesha
गांवों Gundesha या Gundecha मोरी, Barwa, Mada, lopi, Norwa, Nimbada, मंडल और Varka, Garasani, एएसओपी, माडा उन के बीच में सबसे पुराना और बहुत बड़ा गांव है, यह स्थानीय के साथ लड़ाई के बाद एक लड़ाकू समुदाय और इन सभी गांव पर कब्जा भील समुदाय, महाराजा का नहीं उपहार के माध्यम से और किसी भी तरह का दान. Gundesha / Gundecha की कुलदेवी रोहिणी माता / देवी है. मुख्य मंदिर Sadri और और Barwa Gundoj में हैं.

Jagarwal
Jagarwal राजपुरोहित जाति के एक subcaste / gotra है. gotra Jagarwal rajpurohits है, वशिष्ठ . Brahmarshi वशिष्ठ / राजपुरोहित राजगुरु था सूर्यवंशी क्षत्रिय / सूर्य राजवंश . jagarwal जिले जालौर में माउंट आबू से खेड़ा गांव revat () आ राजपुरोहित. में मारवाड़ jabalipur (जालोर) परमार राजा के राजगुरु jagarwal 12 गांव उसकी राजगुरु donet पर परमार राजा kingdem. jagarwal राजगुरु daly जगनाथ महादेव और जालोर Jagarwal खेड़ा गांव जालोर (Revat) से की Sesali गांव के लिए चले गए Rajpurohits पर शिक्षण परमार राजा भोज sankret पाठशाला में पूजा के बारे में 50 km wolking जालोर जिले राजस्थान में . Jagarwal Rajpurohits की Rajpurohits थे Parmara राजपूतों जो शासक थे जालोर . बाल ऋषि / Jabali ऋषि Jagarwal Rajpurohits का पूर्वज था. / जालोर Jabalipur है बाल ऋषि / Jabali ऋषि के बाद नामित किया गया था . बाल ऋषि बलवाड़ा सहित 12 सासन गांवों (मुक्त गांवों किराए पर) था. Jagarwal Rajpurohits पर बाद में बन Sindhal की Rajpurohits राठौड़ राजपूतों. Jagarwal Rajpurohits की कुलदेवी Jageshwari देवी / ज्वालामुखी देवी है.

पहले स्वतंत्रता Jagarwal Rajpurohits में कई सासन जागीर गांवों था मारवाड़ और क्षेत्र यानी Punadiya Godwad , गोला, Jasnagar, Kakindra, Lambiyan, Rewatada, वीराना, Modran, Dakatara, Bagra (मारवाड़) , Basda Dhanji, ढोला सासन, Akadada, Dhariya, Lapod सासन auwa और Khedi चंपा Guda Jait सिंह, Dhangadwas BHAGLI Jagarawal आदि भी राजस्थान में एक डाली में gotra मीणा (subcast) (मीना राजस्थान में क्षत्रिय डाली है).
मुठा
उनके वंश - श्री Somoji से ली गई है. महर्षि Piplad मुठा gotra ऋषि है, इसका मतलब है वे Pipalad, जो का पुत्र था से विरासत में मिला रहे हैं महर्षि Dadhichi . Rungari, Pilowani, Vanadar, Ghenari और Shivtalav: वहाँ Muthas अर्थात् के पांच गांवों में हैं. Rungari सभी पांच गांवों के बीच सबसे पुराना गांव है. Shivtalav जबकि बाकी चार गांवों शेयर सीमाओं दूरी पर है. इन चार गांवों सामूहिक Shon / Sansan कहा जाता है, जो अमीर और शासक वर्ग का मतलब रोहिणी Maata की कुलदेवी muthas है., रोहिणी Maata की मंदिर Vandar में स्थित है. Muthas शिक्षा पर और एक परिणाम के रूप में बड़ा जोर देते हैं, वहाँ काफी कई डॉक्टरों और इंजीनियरों से कुछ छात्रों के साथ, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी). उनमें से कई में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) और विभिन्न सरकारी विभागों में है. महानगरों में और भारत के बाहर कुछ तय हो चुका है, अभी भी संपर्क में रखने और उनके गांवों में अक्सर यात्रा. Muthas में bounding संख्या वास्तव में, वे सब से अधिक उनके गांवों में आते हैं होली त्योहार है जो इन स्थानों पर एक सप्ताह के लिए रहता है जश्न मनाने के करीब है. एक उज्ज्वल तथ्य यह gotra में उच्च महिला साक्षरता उन्हें स्नातक और स्नातकोत्तर होने के कई है.

इन गांवों के इलाके के लगभग एक ही है, उदाहरण के सभी गांवों में अरावली पर्वत के दिल में नदी Sumeri / बांदी के तट पर स्थित हैं. सभी गांवों में 'Perole विशाल गेट एकल प्रवेश का मतलब के माध्यम से इसी तरह के प्रवेश द्वार है, और Charbhujanath का मंदिर है, सभी गांवों "Akhriya" है, जो ग्रामीणों को शांत छाया दे इसी तरह की अच्छी तरह से बुलाया "ponaga" और आपूर्ति के लिए पानी की टंकी में बड़े बरगद के पेड़ शुद्ध पीने के पानी की.

Kewansa
पाराशर 'Kewansa "Rajpurohits और Goutra subcast" पाराशर "Goutra Chavandia, Panchlod केवल पूरे भारत Kewansa Rajpurohits के एक गांव है. Thakurla Rajpurohitan, जिला - पाली [राजस्थान) के अन्य subcast है.".

व्यास
व्यास rajpurohits के गांव जालोर जिले और Pathi में पाली जिले में Pathi में Sankhwali गुरु महाराज Kheteshwar जी dhuna और पुराने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है.

Daiyal
Daiyal राजपुरोहित जीवन Surani में राजपुरोहित के गांव Daiyal राजपुरोहित के केवल दो परिवारों वहाँ हैं और अब वे 8 भाई हैं.

राजपुरोहित ब्रदर्स के गांवों
Dujana
यह Sanderao और Takhatgarh के बीच जिले पाली में स्थित है, SH16 पर किया गया था और वापस 580 साल पहले स्वर्गीय श्री Devkishan के राजपुरोहित के लिए सम्मानित किया गया. वहाँ राजपुरोहित Raigur subcast के बारे में 50 घरों रहे हैं.

Barli
गांव Barli गांव में जहां Sevad Rajpurohits पहले मारवाड़ में निपटारा कर दिया गया है. यह मुख्य जोधपुर - जैसलमेर हाइवे पर 20 किमी जोधपुर के उत्तर पश्चिम में है. गांव के लिए प्रसिद्ध है Bheruji मंदिर. पत्थर खदानों गांव में प्रचुर मात्रा में. कनोडिया Purohitan

कनोडिया Purohitan एक Sevad Rajpurohits का सबसे पुराना गांव की है. यह Dharayatji राजपुरोहित को सम्मानित किया गया. यह जैसलमेर राजमार्ग, Jodhpur.an लगभग 1200 rajpurohits के घरों से क्रमश: 115 किमी पर स्थित है. एक में कनोडिया purohitan गांव की Sevad rajpurohit.Founder का सबसे बड़ा गांव की dharayat जी Sevad था. वह तीन अर्थात् ragoji dedoji, और netoji के बेटों था. कनोडिया गांव dadosa रतन सिंह जी मंदिर, माता ranibhatyani जी मंदिर, महादेव जी का मंदिर, ठाकुर जी का मंदिर, के लिए जाना जाता है, दोनों पक्षों पर गांव की सीमा के पास दो सती माताजी मंदिर हैं. Sevad gotra rajpurohits इन गांवों में रहते हैं. रेत टिब्बा और हरियाली का बहुत से घिरा हुआ है, यह ऊपर और आने वाले पर्यटन स्थल है. - कर्मचारियों और व्यवसायियों के बहुत सारे हैं और अच्छी तरह से शिक्षित इंजीनियरों पूरे भारत में और भी परे फैल रहे हैं. गांव के सभी बड़े फैसले यहाँ दीवाली और होली के त्योहार पर लिया जाता है के रूप में सभी ग्रामीणों ने गांव के चौक में एक साथ मिलता है.

ओसियां बड़ा बास
यह एक Sevad राजपुरोहित Jagirs है. गांव ओसियां मंदिरों के शहर के 2 किमी दक्षिण पश्चिम स्थित है. ओसियां ओसियां, एक प्राचीन थार रेगिस्तान में छोटे मंदिर शहर के परिचय के बारे में 65 km, जोधपुर के उत्तर पश्चिम में स्थित है. ओसियां ब्राह्मण और जैन धर्मों का एक बड़ा केंद्र है और राजस्थान में हिंदू और जैन मंदिरों का सबसे बड़ा समूह होता है. इन मंदिरों में दो समय, अर्थात् 8 वीं सदी के लगभग 12 मंदिरों और 12 वीं सदी 6 मंदिरों द्वारा प्रतिनिधित्व द्वारा प्रतिनिधित्व के अंतर्गत आता है.
ओसियां के इतिहास मध्ययुगीन काल में, ओसियां एक बड़े और हलचल शहर और अरब, फारस, अफगानिस्तान और मध्य एशिया से कारवां व्यापार के लिए यहां पहुंचे थे. ओसियां भी 8 से 12 वीं सदी Gurjara प्रतिहार वंश की राजधानी थी. ओसियां 8 और 9 वीं शताब्दी के बीच तीर्थ यात्रा का एक महत्वपूर्ण केंद्र था. यह वैष्णव, सूर्य (सूर्य) और शक्ति (देवी माँ) संप्रदायों के जीवित हिंदू मंदिरों से जाना जा सकता है. ओसियां में ब्राह्मणवादी प्रभाव बहुत मजबूत है कि इस अवधि के दौरान और बाद में था, जैन धर्म भी Gurjara प्रतिहार राजवंश के माध्यम से जगह में फला - फूला. लेकिन फिर भी, विभिन्न हिंदू श्रद्धालुओं ओसियां से देवी Sachiyamata तक समर्पित मंदिर की यात्रा. प्राचीन समय में, ओसियां Ukeshpur के रूप में जाना जाता था.

ओसियां ओसियां में पर्यटकों के आकर्षण में पर्यटकों के आकर्षण 15 ब्राह्मणवादी हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों और जैन मंदिर हैं. इन मंदिरों में 8 वीं और 12 वीं सदी के बीच Gurjara प्रतिहार राजवंश के शासन के दौरान बनाया गया था. इन मंदिरों में बहुत छोटा है और खूबसूरती से बनाया है और बड़े पैमाने पर मूर्ति. इन मंदिरों की मुख्य विशेषता है कि किसी भी तरीके से कोई दो मंदिरों में एक जैसे हैं और प्रत्येक मंदिर अपनी अनूठी डिजाइन की योजना बना, और लेआउट है. पत्थर से जो इन मंदिरों का निर्माण किया गया स्थानीय खदानों से निकाला गया था, और विभिन्न शताब्दियों के लिए प्रकृति के प्रकोप का सामना करने में कामयाब रहे.
ओसियां के मुख्य मंदिर एक छत दीवारों जिसका moldings और लघु चित्रों के साथ सजाया पर सेट कर दिया जाता है. मंदिर panchavatan मंदिर के रूप में केंद्रीय मंदिर के चार छोटे - छोटे धार्मिक स्थलों से घिरा हुआ है कहा जाता है. मंदिर की दीवारों नक्काशीदार पैनल के साथ केंद्रीय अनुमानों और इन वृद्धि ऊपर घुमावदार टावरों एक amalaka और बर्तन कलश द्वारा topped. दरवाजे आम तौर पर नदी देवी, नागों और मकान की सजावट के साथ सजाया जाता है. 11 मंदिरों में से एक समूह 8 - 9 शतक और भीतर और ओसियां गांव के बाहरी इलाके पर झूठ हैं. कि 11 वीं और 12 वीं सदी के लिए संबंधित मंदिरों के अन्य समूह के एक गांव की अनदेखी पहाड़ी पर स्थित हैं. मंदिरों उत्तर समूह, पश्चिम समूह और दक्षिण समूह जैसे कई समूहों में बांटा जाता है. दक्षिण समूह तीन हरिहर हिंदू मंदिरों शामिल है. इस मंदिर के अंदरूनी की वास्तुकला बहुत प्रभावशाली है और खूबसूरती से सजाया दीवारों के लिए जाना जाता है. पश्चिम समूह हिंदू की एक मिश्रण (सूर्य, विष्णु और Pippala देवी) मंदिर, एक 8 वीं सदी के टैंक और एक 11 वीं सदी के जैन मंदिर (महावीर) शामिल हैं. दक्षिण समूह सूर्य मंदिर (8 वीं सदी) और Sachiya माता मंदिर (12 वीं सदी 11) शामिल हैं. जैन महावीर मंदिर के ओसियां विभिन्न मंदिरों में अद्वितीय हॉल छत मेहराबवाला डिजाइन के साथ है. मुख्य Sachiya माता मंदिर 1178 ई. में बनाया जा दिखाई देता है और एक जाओ, एक चल और एक विस्तृत छत के साथ एक बड़े विधानसभा हॉल के दो पंक्तियों के द्वारा क्लस्टर शिखर है. सूर्य मंदिर समूह का सबसे पुराना मंदिर है. इसके द्वार भारत में बेहतरीन मंदिर के दरवाजे के रूप में माना जाता है.

Parakhiya
Parakhiya फलना और पाली जिले में Sumerpur के बीच स्थित है. Balwansa राजगुरु, और जोशिस Parakhiya के निवासी हैं. Parakhiya में वहाँ एक "ठाकुर जी मंदिर में जो कृष्ण की मूर्ति 'बहुत पुरानी है 800 साल की उम्र के आसपास है. पहाड़ पर Khetlaji मंदिर 'है. गांव में एक प्राचीन मंदिर ramsapeer (मार्गों के बीच फलना से parakiya के लिए एक मील का पत्थर के रूप में माना जाता है) मंदिर (Rajgar) Hiroba जो एक सबसे प्रभावशाली और समृद्ध राजपुरोहित के द्वारा बनाया के रूप में जाना जाता है.

Bawari खुर्द
जिला जोधपुर के फलौदी तहसील में bawri खुर्द 16 किमी स्थित है. से फलोदी साथ Jaimlan रोड पर एक अनुमानित 200 rajpurohits घरों. Bawari गांव के संस्थापक Aaskaranji Sevad था. वह तीन अर्थात् Dayakarji Tharuji, और Banoji के बेटों था. Dayakarji Pipar के पास गांव बदन स्थापित, Tharuji Bawri कलां की स्थापना की और Banoji BAWRI खुर्द की स्थापना की. Baori खुर्द गांव को var देवी मां bishath माता मंदिर, मां Jogmaya मंदिर, महादेव जी का मंदिर के लिए जाना जाता है. Sevad gotra rajpurohits इस गांव में रहते हैं.

Bawari कलान
जिला जोधपुर के फलौदी तहसील में bawari कलाँ 14 किमी स्थित है. से फलोदी साथ shekhasar रोड पर एक अनुमानित 600 rajpurohits घरों. एक Sevad राजपुरोहित की सबसे बड़ी गांव की. Bawari गांव के संस्थापक Aaskaranji Sevad था. वह तीन अर्थात् Dayakarji Tharuji, और Banoji के बेटों था. Dayakarji Pipar के पास गांव बदन स्थापित, Tharuji Bawri कलां की स्थापना की और Banoji BAWRI खुर्द की स्थापना की. Baori कलां गांव में var देवी मां bishath माता मंदिर, मां sirwal मंदिर, रेत टिब्बा, महादेव जी का मंदिर पास bawari के लिए और एक बड़े BAWARI के रूप में अच्छी तरह के लिए जाना जाता है. Sevad gotra rajpurohits इस गांव में रहते हैं.

Ghevda
यह सबसे बड़ा Sevad राजपुरोहित गांव के जोधपुर जिले में तहसील ओसियां में जोधपुर से को मार्ग Tinvri Dechu - Pokaran कुछ 40 किमी पर है.

Biti
Biti Purohitan से 15 किमी स्थित है किशनगढ़ रेलवे स्टेशन, अजमेर (Sevad) Rajpurohits की जिले के लगभग 150 घरों. गांव के एक "Bishasth माता मंदिर है.

Surani
यह एक Somda राजपुरोहित जागीर है. गांव, Tehil शेरगढ़ में कुछ 8 किमी Agolai की मुख्य जोधपुर - जैसलमेर हाइवे पर दक्षिण Somoji द्वारा स्थापित किया गया था जिसे बाद गांव की Udesh Rajpurohits Somda कहा जाता है. वे उनके निकट संबंधियों डोली Rajguran और Maylawas में रह रहे है. गांव एक प्रसिद्ध हनुमानजी मंदिर दक्षिण का सामना करना पड़ रहा है. गांव के तालाब Somolai क्षेत्र में सबसे बड़ा talabs में से एक है.

Hingola
यह सात Siha राजपुरोहित गांव जोधपुर Jhanwar Patodi मार्ग पर 40 किमी से जोधपुर जिले के तहसील लूनी में जोधपुर में से एक है. गांव इसके पराक्रमी रेत टिब्बा के लिए जाना जाता है.

Bhatelai
यह एक सात Siha राजपुरोहित गांव जोधपुर से 30 किलोमीटर दूर, मुख्य जोधपुर - जैसलमेर हाइवे के 3 किमी पश्चिम की है.

Bambore
यह सात Siha 'Rajpuroit गांव पर कुछ जोधपुर से 35 किलोमीटर दूर जोधपुर - जैसलमेर highway.Here एक गुस्सा ठाकुर Bawar सिंह s / o Dhokal सिंह Siha है.

Paralia
यह जिला बाड़मेर के Pachpadra तहसील में केसरिया राजपुरोहित गांव Surani से 4 किमी है. गांव में भी इसकी बहुत प्रसिद्ध हनुमानजी मंदिर के लिए जाना जाता है.

बालोत्रा
बाड़मेर जिले के (है जो Ptatahsmarniya Asotra तीर्थ स्थित है निकट) में लूनी नदी के किनारे पर मौजूद दिन बड़ा औद्योगिक शहर वास्तव में है एक सात Siha राजपुरोहित Jagiri गांव की है.

Haliyan
Pachpadra बाड़मेर जिले की तहसील में इस गांव में केवल Haliya राजपुरोहित Jagiri गांव है.

BASNI मनना
Mananon की BASNI के मनना Rajpurohits के प्रधानमंत्री Jagiri गांव है है. इस गांव में मुख्य जोधपुर - जैसलमेर हाइवे के Bambore से 10 किमी उत्तर में स्थित है.

Dhabar काला Rajpurohitan
Dhabar काला 1000 परिवारों की अनुमानित जनसंख्या के साथ Rohat राजमार्ग सड़क (जोधपुर - पाली) से Palimarwar और 12 किमी से 15 किमी स्थित है. यह भी रूप में Dhabar rajpuorhits sosarn गाओ है जाना जाता है राजपुरोहित नव युवा नाम. है kheteswar नव युवा मंडल dhabar में हो सकता है सामाजिक सेवाओं का आयोजन किया है. मुख्य प्रसिद्ध जगह राजपुरोहित समाज भवन और श्री देवी सिंह Mhomiya जी महाराज मंदिर है.

चामुंडा
चामुंडा जोधपुर से 36 किमी स्थित है. चामुंडा mata.an chawandiya rajpurohit.From की सबसे बड़ी गांव के लगभग 300 rajpurohits घरों respectively.One इन दो गांवों वहाँ बहुत सारे व्यापारियों की मिठाई की दुकान का प्रसिद्ध मंदिर हैं. एक से श्री Gheversingh / एस ओ Inderaj सिंघजी कर्नाटक के बेलगाम शहर में एक बड़ा Sonpapadi निर्माता है chamundya से famouse नाम है

Thakurla Rajpurohitan
Thakurla Rajpurohitan पाली मारवाड़, Gundoj से 5km से 22km स्थित है [जोधपुर - अहमदाबाद राजमार्ग और रेलवे Somesar स्टेशन Kewansa Rajpurohits के पाली जिले के लगभग 210 घरों से 13km. Thakurla ग्राम केवल Kewansa Rajpurohits के ग्राम है.

Bikarlai
Bikarlai पाली जिले में Jaitaran (तहसील) से 12 किमी स्थित है ... इस गांव की rajpurohits श्री "Mulraj जी" की वंशज हैं .. चमत्कारी "श्री श्री 1008 Shobadas जी की kutiya" इस गांव में स्थित है. श्री 108 sadhviji संतोष baisa इस गांव से भी है ..

Mananavas Jasol
mananavas में स्थित Pachpadra, बाड़मेर []], mananavas jasol में रानी Bhatiyani मंदिर और Joganandji गुरु महाराज श्री 1008 संत hiranandji सरस्वती महाराज Sarasvatinagar के लिए जाना जाता तहसील

Kharokara Purohitaan
Kharokara Purohitaan में रानी के पास स्थित गांव पाली जिला है . Kharokara Purohitaan कभी कभी कश्मीर का Tukda "कहा जाता है, कारण गांव धारण sceneric सुंदरता के लिए.

मंडल
मंडल में स्टेशन रानी पास Sukhadi की rivarbank पर स्थित गांव पाली जिले है . यह 10,000 की अनुमानित आबादी है. यह Charbhuja Bayosa और मंदिर के लिए देश भर में सब से भक्तों द्वारा दौरा किया उनके "BADHAs (इच्छाओं) को पूरा करने के लिए जाना जाता है. मंडल में मुख्य रूप से राजपुरोहित, है कि Gundesha है पालीवाल, Raybada, Aabeta और Selarwal पांच गोत्र मिल जाएगा.

Hingola खुर्द (पाली)
Hingola खुर्द Kharchi तहसील पर पाली शहर (40 किमी) के पास स्थित है 2000 की अनुमानित जनसंख्या के साथ. यह अपने Godaw Bayosa और Vijaynadi मंदिर के लिए जाना जाता है. मनना Sevad gotra मुख्य रूप से इस गांव में Dewell Rajpurohits.

Sathuni Purohitan
Sathuni purohitaan और kelankot गांव की bakalia पुरोहित हैं और दोनों भाई हैं दोनों अहमदाबाद मेगा राजमार्ग Road.Their कुलदेवी फलौदी पर स्थित गांवों Viratra देवी bankal माँ है.

Kekind [Jasnagar]
Jagarwal राजपुरोहित के एक गाँव. यह एक बहुत विकसित किया गया है और अब यह एक शहर की तुलना में बड़ा है. यह मेड़ता सिटी से करीब 20 किलोमीटर है. Jasnagar से लोग भारत भर में फैल गया है और विभिन्न क्षेत्रों में बड़े व्यवसायियों हैं.
के माध्यम से - Baytu chandesra
Chandesra और जूना Somesra के श्री धूम - धाम से मनाये जाने वाले समारोह या उत्सव rajpurohits की रिश्तेदारी गांवों में हैं. यह Baytu, जिला - बाड़मेर तहसील मुख्यालय के करीब है. इस गांव से निकट संबंधियों Lapundra, जो Pareu - Pachapdra के करीब है नामक गांव में बस गए हैं.

Sindarli
Sindarli Sadri (पाली) से 10 किमी और Mada से 3 किमी स्थित है. 150 Dudawat, 20 Udesh, 3 जोशी के परिवारों sindarli में रह रहे हैं. लक्ष्मी भारती जी महाराज भी sindarli के अंतर्गत आता है. वहाँ इतने सारे मंदिर को Sindarli में देख रहे हैं. sindarli में सबसे प्रसिद्ध मंदिर लक्ष्मी धाम है. Sindarli सभी कलाकारों है. वहाँ तीन सरकारी और दो निजी स्कूलों रहे हैं. यह अच्छी तरह से हर गली में सीसी सड़क और पानी लाइन संरचित है. राजपुरोहित भाई के कई और इस गांव से एनआरआई व्यापारी हैं. राजपुरोहित भाई की कई मुंबई, ahamdabad, बैंगलोर, दिल्ली में काम कर रहे हैं.

Sesali
sesali फलना (पाली) से 10 किमी और बाली से 4 कि situtad है. शिक्षा सारथी upadi Sesali राजपुरोहित द्वारा Atmanandji महाराज दिया. राजपुरोहित के कई व्यवसायियों हैं.

Shankhwali
Shankhwali Ahore और Jalor से 35 किमी से 15 किमी पर स्थित है. Shankhwali 500 के लिए 800 व्यास families.In Shankhwali Chayarbhuja, मां एम्बे, बाबा Ramdevpeer, शिवशंकर मंदिरों वहाँ हैं. Shankhwali पानी की तरह सभी सुविधाएं (2 बड़ा पानी की कमी) और एक पानी की टंकी, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, क्लिनिक, सभी दुनिया भर में संचार सुविधाओं (क्योंकि मोबाइल टॉवर), एसबीआई आदि बैंक Jalor जिले Shankhwali में बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है है राजपुरोहित गांव के रूप में हर एक .. राजपुरोहित भाइयों के कई गुजरात, मुंबई, बंगलोर, चेन्नई में काम कर रहे हैं.

इन्हें भी देखें
* Asotra - ब्रह्मा मंदिर
* वैदिक याजकपद
* वशिष्ठ
* Parashara
* ब्राह्मण
* राजस्थान
* बालोत्रा सिटी Vaala जी बाड़मेर में 'Siya द्वारा स्थापित
* (मारवाड़) bagra Bagaji 'Jagarwal' द्वारा स्थापित ग्राम

No comments:

Post a Comment

Followers